65th Filmfare Awards List 2020

हमारी आज की पोस्ट 65th Filmfare Awards List 2020 की हैं, जो रेलवे  तथा अन्य प्रतियोगी एग्जाम जैसे – SSC, SSC 10+2, BANK, SBI PO, UPSC, POLICE, CPO, IBPS PO, TET, CTET और अन्य Competitive Exam के लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण है ।

फिल्मफेयर अवार्ड्स एक ऐसा पुरस्कार है जो भारतीय फिल्म उद्योग में हिंदी भाषा में कलात्मक और तकनीकी उत्कृष्टता का सम्मान करता है। फिल्मफेयर समारोह भारत में सबसे प्रतिष्ठित फिल्म कार्यक्रमों में से एक है। फिल्मफेयर पुरस्कार पहली बार 1954 में पेश किए गए थे। “द क्लारेस” पुरस्कार समारोह इसका का मूल नाम था, जिसका नाम “द टाइम्स ऑफ इंडिया” के आलोचक क्लेयर मेंडोंका के नाम पर रखा गया था। मुंबई के मेट्रो थिएटर में 21 मार्च 1954 को आयोजित पहले फिल्मफेयर अवार्ड्स पुरस्कार समारोह में केवल पाँच पुरस्कार प्रस्तुत किए गए थे, जिसमे सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक के पुरस्कार दिए जाते थे। दो बीघा ज़मीन (Do bigha land) सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का पुरस्कार जीतने वाली पहली फ़िल्म थी। सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म के लिए पीपुल्स च्वाइस अवार्ड खामखा को प्रदान किया गया। चटनी, मटिताली कुस्ती और तांडव जैसी लघु फिल्मों ने भी पुरस्कार जीते।

1990 के दशक में कई वर्षों के दौरान, एक लाइव समारोह टेलीविजन दर्शकों के लिए प्रसारित किया गया था, लेकिन बाद में अज्ञात कारणों से बंद कर दिया गया था। 2000 के बाद से, पुरस्कार समारोह के एक रिकॉर्ड किए गए और संपादित संस्करण को पहले ही आयोजित किए जाने के एक या दो सप्ताह बाद SET पर प्रसारित किया गया था। 2018 से, कलर्स पर समारोह का प्रसारण किया गया है। 65 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स समारोह का आयोजन 16 फरवरी 2020 को गुवाहाटी के सुरसजाई स्टेडियम में किया गया।

65th Filmfare Awards were held on February 15 at Guwahati Assam

🏆 BEST FILM
🔷 Gully Boy

🏆 BEST ACTOR
🔷 Ranveer Singh ‘Gully Boy’

🏆 BEST ACTRESS
🔷 Alia Bhatt ‘Gully Boy’

🏆BEST DIRECTOR
🔷 Zoya Akhtar ‘ Gully Boy’

🏆BEST SUPPORTING ACTRESS
🔷 Amruta Subhash ‘Gully Boy’

🏆BEST SUPPORTING ACTOR
🔷Siddhant Chaturvedi’ Gully Boy’

🏆BEST FILM (Critics)
🔷 Article 15

🏆 BEST ACTOR (Critics)
🔷 Ayushmann Khurrana ‘ Article 15’

🏆 BEST ACTRESS (Critics)
🔷 Bhumi Pednekar and Taapsee Pannu ‘ Saand Ki Aankh’

🏆 BEST PLAYBACK SINGER (Male)
🔷Arijit Singh for Kalank Nahi (Kalank)

🏆BEST PLAYBACK SINGER (Female)
🔷Shilpa Rao for Ghungroo (War)

🏆 BEST DEBUT DIRECTOR
🔷 Aditya Dhar ‘Uri: The Surgical Strike’

🏆 BEST DIALOGUE
🔷Vijay Maurya ‘ Gully Boy’

🏆 LIFETIME ACHIEVEMENT AWARD
🔷 Ramesh Sippy

🏆 EXCELLENCE IN CINEMA
🔷 Govinda

🏆 RD BURMAN AWARD
🔷 Sashwat Sachdev

National Sport Awards Free PDF Book- राष्ट्रीय खेल पुरस्कार

Famous Autobiography PDF Book-प्रसिद्ध आत्मकथाए पीडीेएफ बुक

65th Amazon Filmfare Awards 2020 – Download

65th Filmfare Awards List 2020 full winners list PDF – Download

My Dear Friends -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.