Agricultural Produce Market Committees (APMC)

Agricultural Produce Market Committees  कृषि उपज मंडी समितियां (APMC) राज्य सरकारों द्वारा बिचौलियों द्वारा किसानों के शोषण की घटनाओं को समाप्त करने के लिए स्थापित विपणन बोर्ड है, जहां वे अपनी उपज को बेहद कम कीमतों पर बेचने के लिए मजबूर होते हैं। कृषि मंत्रालय ने कृषि बाजार में सुधार लाने के लिए राज्य कृषि उत्पादन विपणन (विकास और विनियमन अधिनियम, 2003) पर एक मॉडल अधिनियम प्रस्तावित किया।

Full Form of APMC – Agricultural Produce Market Committees  (कृषि उपज विपणन समिति) को एपीएमसी के रूप में जाना जाता है ।

Agricultural Produce Market Committees (APMC)

National Agriculture Market राष्ट्रीय कृषि बाजार Official Website –  e – Nam

रोज हम पास के विक्रेताओं से सब्जियां और फल खरीदने जाते हैं। क्या हमने श्रृंखला के बारे में सोचा है कि कृषि बाजार में खरीद और बिक्री कैसे होती है और आखिरकार हमारे क्षेत्र में कैसे पहुंचती है? इस महामारी में, कुछ दिन हमें सब्जियां और फल नहीं मिल सके क्योंकि स्थानीय विक्रेताओं को मुख्य बाजार से नहीं मिल सकता था जिसे एपीएमसी मार्केट (कृषि उपज बाजार समिति) के रूप में जाना जाता है। स्थानीय शब्दों में इसे मंडी कहा जाता है।

Agricultural Produce Market Committees (APMC) किसानों को अपनी उपज को नीलामी के माध्यम से एपीएमसी बाजार यार्ड में व्यापारियों को बेचने की सुविधा देता है जो कानून द्वारा विनियमित होता है जो उन्हें शोषण से बचाता है और उनकी बिक्री के लिए अच्छी कीमत प्राप्त करता है। राज्य अधिनियमित कानूनों द्वारा समर्थित एपीएमसी के माध्यम से हर राज्य कृषि उपज का प्रबंधन कर रहा है।

Agricultural Produce Market Committees (APMC) – एक नई अवधारणा नहीं है, इसे ब्रिटिश काल में शुरू किया गया था। कृषि उत्पादों की खरीद और बिक्री की सुविधा के लिए कुछ अधिनियम और नियम बनाए गए थे। भारत सरकार ने स्वतंत्रता से पहले मॉडल बिल भी तैयार किया और राज्यों को प्रसारित किया लेकिन भौतिक रूप से नहीं।

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एपीएमसी के एकीकरण के लिए जनवरी 2019 में e-NAM (National Agriculture Market राष्ट्रीय कृषि बाजार) मंच शुरू किया। हाल ही में कुछ राज्यों यूपी, एमपी और गुजरात ने किसानों के हित में अपने संबंधित एपीएमसी अधिनियम में संशोधन किया। गुजरात सरकार ने हाल ही में गुजरात कृषि उत्पाद बाजार अधिनियम, 1963 में संशोधन करके एक अध्यादेश (3 नंबर 2020) घोषित किया है। इसे गुजरात कृषि उत्पादन बाजार (संशोधन) अध्यादेश, 2020 कहा जाएगा।

Full Form of e-NAM = राष्ट्रीय कृषि बाजार (एनएएम) एक अखिल भारतीय इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल है, जो देश भर में मौजूदा कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) मंडियों को कृषि वस्तुओं के लिए एकीकृत राष्ट्रीय बाजार बनाने के लिए जोड़ता है।

Some Important PDF Link for Competitive Exam

UP Police Computer Operator 2021
Work Energy Power & Gravitation PDF Book
Banking Awareness One Liner Question Answer
IB ACIO Syllabus & Exam Pattern 2021
KCC Kisan Credit Card – किसान क्रेडिट कार्ड
Monthly Current Affairs in December 2019 PDF Book
4500+ GK GS Important Question Book for All Competitive Exam
Rivers in India Interesting information for Competitive Exam
Tax System in India PDF Notes
Master in Current Affairs 2020 PDF Book
Mahendra’s Master in Current Affairs PDF Book
Indian Penal Code (IPC) History
Weekly Current Affairs PDF in August 2019
Banking Current Affairs 2018 PDF Book
Speedy Current Affairs PDF Book

Some Important Reasoning Ability Book

Important Book For Mathematics

Important Book for English

My Dear Student -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें learnwithexpert0@gmail.com पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *