Civil Services Interview Question Book PDF

आज हम आपको अपने इस Post के माध्यम से IAS Interview में पूछे गये अबतक के सारे Questions दे रहें हैं जिनको पढ़ने के बाद आप के अंदर एक Confidence जरूर आ जायेगा। आपको इस Civil Services Interview Question Book PDF में अब तक के पूछे गए सारे प्रश्न मिल जायेगें जिससे कि आपको IAS Interview की तैयारी करने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगी।

हालाँकि आत्म-विश्वास सफलता की आधारशिला है, लेकिन इसका संपादन हमारी वास्तविक क्षमताओं से बना है। लेकिन, जैसा कि महात्मा गांधी के उपरोक्त विचारों में प्रकाश डाला गया है, हमारी क्षमताएं न तो निष्क्रिय हैं और न ही पालतू; बल्कि वे गतिशील और विकसित हैं। कड़ी मेहनत की मिट्टी, सकारात्मकता की हवा और उचित मार्गदर्शन की रोशनी इस व्यक्तित्व परीक्षण में हमारी क्षमताओं के गुणों के पोषण के लिए आवश्यक है।

साक्षात्कार में सफलता के लिए महत्वपूर्ण मौलिक विशेषता। पहले हमारे विचारों का महत्व है जो वास्तव में हमारे व्यक्तित्व को उजागर करने की कुंजी है। दूसरे प्रस्तावना में आत्म विश्वास और कड़ी मेहनत के महत्व पर प्रकाश डाला गया। महात्मा गांधी के निम्नलिखित शब्दों में यह सबसे अच्छी तरह से गूँजता है।

“Man often becomes what he believes himself to be. If I have belief that I can do it, I shall surely acquire the ability to do it even if I may not have it at the beginning.”

(“आदमी अक्सर वही बन जाता है जो वह खुद पर विश्वास करता है। अगर मुझे विश्वास है कि मैं यह कर सकता हूं, तो मैं निश्चित रूप से इसे करने की क्षमता हासिल कर लूंगा, भले ही शुरुआत में मेरे पास ऐसा न हो।”)

Civil Services Interview Question Book PDF Live Preview & Download

UPSC and State PSCs Interview Book Download

इन IAS Interview Questions को भी ध्यान से जरूर पढ़े।

  • आप एक कच्चे अंडे को ठोस सतह पर कैसे छोड़गे कि यह क्रैक ना हो ?

जवाब- ठोस सतह अंडे से के गिरने से नहीं टूटेगी. आप कैसे भी अंड़े को छोड़ सकते हैं ।

  • अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं तो आप क्या करेंगे ?

जवाब- इस सवाल का जवाब जिस उम्मीदवार ने दिया है उसे चुन लिया गया था. उनका जवाब था कि “मेरी बहन के लिए आपसे बेहतर मैच नहीं मिलेगा ।

  • एक सीधी लाइन खींच कर इक्वेशन को सही साबित करें- 5+5+5=550 ?

जवाब- इसमें कहा गया है कि आपको सीधी लाइन खींचनी हैं. आप तिरछी सीधी लाइन भी तो खींच सकते हैं. इस पर आप पहले + के निशान पर तिरछी लाइन खींचने पर यह अंक 4 बन जाएगा. जिसके बात ये 545+5=550.

  • () + () + () + () + () = 30 ?

जवाब –  ये रहा आपका सवाल और इसमें आप सिर्फ निम्नलिखित संख्याएं ही इस्तेमाल कर सकते है: 1, 3, 5, 7, 9, 11, 13 और 15। यदि आवश्यक हो तो आप संख्या दोहरा सकते हैं. जवाब में कुल राशि 30 होनी चाहिए।

  •  क्या आप तीन लगातार दिनों के नाम बोल सकते हैं. बस शर्त केवल इतनी सी है कि उसमें बुधवार ,शुक्रवार और रविवार नहीं आना चाहिए?

जवाब- आप जवाब में यस्टरडे, टुडे और टुमारो बोल सकते हैं।

  • आप सुबह उठे और आप को पता चले कि आप गर्भवती  है तो आप क्या करेंगी ?

जवाब- आईएस के इंटरव्यू में जिस लड़की सेलेक्शन हुआ था उसने जवाब में कहा- मैं बहुत खुश होंगी और सबसे पहले जाकर अपने पति को यह खबर सुनाउंगी और सेलिब्रेट करूंगी।

  •  पीकॉक एक पक्षी है, लेकिन वह अंडे नहीं देता, फिर उसके बच्चे कहां से आते हैं ?

जवाब- पीकॉक नहीं बल्कि अंडे पीहैन देती है. और अंडो से उनके बच्चे निकलते हैं।

  •  दो जुड़वा बच्चे आर्दश और अनुपम मई में पैदा हुए, लेकिन उनका जन्मदिन जून में आता है. ये कैसे संभव है?

जवाब- क्योंकि मई एक शहर का नाम भी है।

  • एक आदमी आठ दिन बिना नींद के कैसे रह सकता है ?

जवाब- क्योंकि वह रात में सोता है।

IAS Interview Question & Answer Book

How to Prepare for IAS Interview Download

My Dear Friends -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.