How to become PCS Officer

How To Become a PCS Officer – भारत एक ऐसा देश है जिसमें दुनिया में सबसे ज्यादा लोग रहते हैं। ऐसे में यह देश के नागरिकों की जिम्मेदारी बन जाती है कि वे एक ऐसा करियर रास्ता चुनें जिससे राष्ट्र को लाभ मिले और ऐसे बदलाव आए जो एक बेहतर कल बनाने में मदद करें।

How To Become a PCS Officer
How To Become a PCS Officer

PCS क्या है –

यह Job Profile आकर्षक लगता है लेकिन यह पूरी तरह से जिम्मेदारियों और चुनौतियों से भरा है। यहां तक कि इस पद तक पहुंचने की तैयारी में भी लंबा सफर तय करना है। PCS का पूरा नाम Provincial Civil Service Examination है, इस परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है, इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करनें के पश्चात, अभ्यर्थी को Assistant Employment Officer, District Food Marketing officer, Deputy Secretary Madhyamik Shiksha, Commercial Tax Officer, Jail Superintendent, Assistant Labor Commissioner, District Audit Officer (Rev. Audit), District Administrative Officer, Sub Registrar, Regional Employment Officer, Block Development Officer BDO, District Panchayat Raj Officer, Deputy Collector, Deputy Superintendent of Police DSP, Naib Tehsildar, Treasury officer Etc. समेत विभिन्न विभागों में उच्च पदों पर नियुक्ति प्राप्त होती है ।

Who Conducts the Exam-

हर साल, पीसीएस अधिकारियों को राज्य सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से आवंटित किया जाता है। पीसीएस अधिकारी को जिले में कानून व्यवस्था को निर्देशित और विनियमित करना होता है। राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन प्रत्येक राज्य द्वारा अपने यहां राज्य सेवा परीक्षा यानी कि पीसीएस एग्जाम आयोजित किया जाता है ।
ex – UPPCS, MPSSC, BPSC, Haryana HCS, Etc.

PCS Exam Qualification –

इस परीक्षा में सम्मिलित होनें के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्व विघ्यालय से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है । इस परीक्षा के लिए किसी भी तरह का कोई परसेंट इसका प्रतिबंध नही है आप केवल ग्रेजुएशन में पास होने चाहिए

Age Limit –

पीसीएस परीक्षा में सम्मिलित होने वालें अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होना आवश्यक है, तथा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमनुसार छूट प्रदान की जाएगी ।

  • OBC/SC/ST/Player/UP Govt Employees/Teachers +5 years
  • PH +15 years
  • Ex Service Men +5 years

Physical Measurement –

राज्य लोक सेवा आयोगों द्वारा पी.सी.एस. परीक्षा में कुछ विशेष पदों ( पुलिस उपाधीक्षक, अधीक्षक कारागार इत्यादि) के लिये शारिरिक मापदंड (सामान्यत – 165-167 सेमी. की लम्बाई) तथा कुछ विशेष पदों, जैसे सांख्यिकीय अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, लेखाधिकारी इत्यादि के लिये विशेष शैक्षणिक योग्यता का निर्धारण किया गया है ।

PCS Exam Pattern –

PCS Exam pattern की बात करें तो । इस परीक्षा में कुल तीन चरण होते है जो कि इस प्रकार है –

  • Preliminary Examination (प्रारम्भिक परीक्षा)
  • Mains Examination (मुख्य परीक्षा)
  • Interview (साक्षात्कार)
Name of the Exam Type of the Exam Marks
Prelims Exam Paper 1: General Studies I 150
Paper 2: General Studies II (CSAT) 100
Mains Exam General Hindi 150
Essay 150
General Studies I 200
General Studies II 200
General Studies III 200
General Studies IV 200
Optional Subject – Paper 1 200
Optional Subject – Paper 2 200
Interview Personality Test/Interview 100

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes, PDF Material, Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.