How To Succeed in Civil Services PDF Book

हम प्रतिदिन आप सभी छात्रों के लिए Competitive exams से सम्बंधित PDF Notes और विभिन्न जानकारियां शेयर करते रहते हैं. दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप के लिए एक बहुत ही विशेष नोट्स शेयर कर् रहे हैं जो इस प्रकार है – How To Succeed in Civil Services PDF Book की है ।

Civil Services दुनिया के लिए फ्रांस का एक उपहार है। भारत में, उन्हें 1885 में अंग्रेजों द्वारा पेश किया गया था। भारत में ब्रिटिश राज के दौरान, सिविल सेवा के अधिकारियों के पास बहुत बड़ी शक्तियां थीं जिनसे उन्हें कानून और व्यवस्था बनाए रखने और करों को इकट्ठा करने की उम्मीद थी। आज सिविल सर्विसेज लोकतांत्रिक सेट अप में संचालित होती हैं, उनका मुख्य उद्देश्य विकास और प्रगति सुनिश्चित करना है।

सिविल सेवा परीक्षा (CSE) हमारे देश में सबसे अधिक नौकरियों की पेशकश करती है और संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा संचालित की जाती है। उनमें से सबसे लोकप्रिय भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय राजस्व सेवा (IRS), भारतीय सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क सेवाएँ, आदि हैं। भर्ती सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से निम्नलिखित सेवाओं में की जाती है
1. भारतीय प्रशासनिक सेवा Indian Administrative Service (IAS)
2. भारतीय विदेश सेवा Indian Foreign Service (IFS)
3. भारतीय पुलिस सेवा Indian Police Service (IPS)

UPSC Selection Process –  The Union Public Service Commission संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) हर साल अखिल भारतीय परीक्षा आयोजित करता है, जिसे सिविल सेवा परीक्षा कहा जाता है। यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है – Preliminary, Main and Interview। प्रारंभिक स्क्रीनिंग टेस्ट है, जो प्रकृति में वस्तुनिष्ठ और वैकल्पिक है। मेन एक लिखित परीक्षा है जो एक उम्मीदवार की गहराई और विश्लेषणात्मक कौशल का परीक्षण करती है। अंतिम चरण साक्षात्कार होता है जो उम्मीदवारों के व्यक्तित्व लक्षणों और जनन संबंधी मामलों के बारे में जागरूकता का परीक्षण करता है।

UPSC Preliminary Exams – चयन में यह पहला महत्वपूर्ण कदम है। यह मुख्य रूप से उन उम्मीदवारों को बाहर निकालने के लिए एक स्क्रीनिंग परीक्षा है जो परीक्षाओं के बारे में गंभीर नहीं हैं। पहले पेपर के पैटर्न में बदलाव किया गया है। अब, वैकल्पिक विषयों की कोई परीक्षा नहीं है। इसके स्थान पर, एक सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) है, जिसमें दो वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पत्र होते हैं। प्रश्नपत्र 200 अंकों के होते हैं। कुछ मामलों में, वे 450 अंकों के हो सकते हैं। दोनों वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पत्र सभी छात्रों के लिए समान हैं। जबकि पहले की प्रणाली ने एक विषय में एक उम्मीदवार के ज्ञान की सीमा पर अधिक जोर दिया था, नई प्रणाली उसकी योग्यता पर अधिक जोर देती है। पहले पेपर में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व, भारत के इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलनों, भारत और दुनिया के भूगोल, भारत की राजनीतिक प्रणाली और प्रशासन, वित्तीय और सामाजिक विकास, पर्यावरण और पारिस्थितिकी और सामान्य विज्ञान से संबंधित प्रश्न हैं। दूसरा पेपर समझ कौशल, संचार कौशल, पारस्परिक और तार्किक क्षमता, सामान्य योग्यता, डेटा विश्लेषण और अंग्रेजी भाषा पर जोर देता है।

Negative Marking – पहले पेपर में नेगेटिव मार्किंग की शुरुआत की गई है। एक गलत उत्तर के लिए, एक तिहाई अंक जो प्रश्न किया जाता है, काटा जाता है। यदि कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न का एक से अधिक उत्तर देता है, तो उसे गलत माना जाता है।

UPSC Main Examinations – यह परीक्षा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण है क्योंकि इसमें 2025 अंक होते हैं, जो सफलता सुनिश्चित करने में निर्णायक साबित होते हैं। लिखित परीक्षा में निम्नलिखित प्रश्नपत्र हैं –
Question Paper – I
Section – 1
Essay – 200 Marks
Section – 2
Understand the English passage (Comprehension) and English summary (matriculation/10th standard) – 100 marks.
Question paper – II
General Studies – I – 250 marks (Indian Tradition and Culture, World History and Geography and Society).
Question Paper – III
General Studies – II – 250 marks (Form of governance, Constitution, System of Governance, Social Justice and International Relations).
Question Paper – IV
General Studies – III – 250 marks (Technology, Economic Development, Biodiversity, Environmental Safety and Disaster Management).
Question Paper – V
General Studies – IV – 250 marks (Ethics, Integrity and Aptitude).
Question Paper – VI
Optional Subject Question Paper – I – 250 marks
Question Paper – VII
Optional Subject Question Paper – II – 250 marks
Sub – Total (Written Examination) – 1750 marks
Personality Test – 275 marks
Total Marks – 2025

👉 UPSC Prelims & Mains Syllabus PDF Book

👉 UPPSC Prelims & Mains Exam Previous Year Question Paper

Interview – यह परीक्षा का अंतिम लेकिन बहुत महत्वपूर्ण चरण है। यहाँ आशय उतना नहीं है जितना ज्ञान की सीमा को आंकना है क्योंकि यह किसी के मूल्यों, व्यक्तित्व की ताकत और किसी के परिवेश की पहचान को निर्धारित करता है। इसने 275 अंक हासिल किए। यह आवश्यक है कि आपके पास एक संतुलित व्यक्तित्व और विचार हों। बोर्ड आमतौर पर एक उम्मीदवार की ईमानदारी, खुलेपन, जागरूकता और कोमल व्यक्तित्व लक्षणों से प्रभावित होता है।

👉 UPSC Art & Culture PDF Book 2019

UPSC Qualifications – केवल भारतीय नागरिक भारतीय प्रशासनिक और पुलिस सेवाओं के लिए आवेदन करने के लिए योग्य हैं। अन्य सेवाओं के लिए, नेपाली, भूटानी और तिब्बती, जो 1962 से पहले भारत में बस गए हैं, भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं। उम्मीदवारों को केंद्रीय या राज्य सरकारों या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष होना चाहिए। मुख्य सिविल सेवा परीक्षा देने से पहले परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले मार्कशीट के अंतिम वर्ष में।
प्रशासनिक सेवाओं के लिए, उम्मीदवार की न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा दोनों 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। विभिन्न श्रेणियों में कई रियायतें दी गई हैं, खासकर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को

👉 Governance In India Basics And Beyond PDF Book For Civil Services

How To Succeed in Civil Services PDF Book Live Preview & Download

Succeed in Civil Services PDF Download

How to Face IAS Interview PDF Book Live Preview

Download

आप एक बार How To Succeed in Civil Services PDF Book & How to face IAS Interview को एक बार जरूर ध्यान से पढ़ें। और अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे। और अगर आप ऐसे ही आने वाली सभी परिक्षाओँ की तैयारी करना चाहते है तो आप हमारी website – learnwithexpert.com के साथ लगातार बने रहिये। क्योकि हम प्रतिदिन आपको आपके लिए जरूरी Notes देते रहते हैं आप हमारी Website को Subscribe भी कर ले जिससे कि आपको हमारे द्वारा सभी update मिलती रहें

My Dear Student -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.