India China Water Relations Free PDF Book-भारत तथा चीन के बीच जल सम्बन्ध

नमस्कार दोस्तो – आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पुस्तक लेकर आये है जो India China Water Relations Free PDF Book है  इसे देखें – भारत व चीन एक लम्बी अवधि से एक दूसरे को आर्थिक एवं कूटनीतिक दृष्टि से पीछे करने के लिए प्रयत्न करते आ रहे हैं तथा एशिया में अपने वर्चस्व को लेकर उलझ रहे हैं ।

1954 में भारत के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु तथा तत्कालीन चीनी प्रधानमंत्री चाऊ एन लाई द्वारा पंचशील के पाँच सिद्धांतों में एक-दूसरे की अखण्डता व सम्प्रभुता का सम्मान, अनाक्रमण, समानता, शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व तथा एक-दूसरे के आतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करना शामिल था तथा प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी की चीन यात्रा के समय चीनी प्रधानमंत्री वेन जिआबाओ के साथ हुई बातचीत में व्यापार बढ़ाने की सहमति के साथ – साथ आपसी संबंधो को व्यापक बनाना था, जिससे दोनो देशों के बीच आर्थिक सहयोग पर आपसी विश्वार की भावना जगे। प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री तथा प्रधानमंत्री वेन जिआबाओ के बीच बातचीत के बाद सरहदी रास्ते से व्यापार तथा आपसी सम्बन्धो को मजबूत बनाने पर बल दिया ।

चीन व भारत के संबंधों में भारी सुधार हुआ है, तो भी दोनों के संबंधों में कुछ अनसुलझी समस्याएं रही हैं जैसे India China Water Relations जो भी एक महत्वपूर्ण समस्याओं में से एक हैं । इस PDF के द्वारा हम आपको अनेक महत्वपूर्ण तथ्यों पर पूछे जाने वाले प्रश्नों का एक व्यापक संग्रह लाये हैं जो Civil Services Examination,IAS, PCS, UPSC, UPPCS,MPPSC,आदि की Premiles और Mains परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके के ये PDF महत्वपूर्ण साबित होगी, इसे Download कर एक बार अवश्य पढें ।

  • River System between India – China

✅ The Brahmaputra River System on the Eastern side consisting river Siang (main stream of river Brahmaputra) and its tributaries i.e. Subansiri and Lohit

 ✅ The Indus River System on the Western side consists of river Indus and the river Sutlej

  • Water cooperation between India-China
  • Issues in India – China Water Relations
  • Implications of India – China Water Relations
  • Challenges Ahead

India China Water Relations Free PDF Book Live Preview

India China Water Relations Free PDF Book Download

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें।

 

Add a Comment

Your email address will not be published.