Indian Agriculture भारतीय कृषि Free PDF Book

हमारी आज की पोस्ट Indian Agriculture भारतीय कृषि Free PDF Book की हैं, जोकि सिविल सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा, राज्य लोक सेवा आयोग तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अति आवश्यक हैं ।

भारत एक कृषि प्रधान देश है. कृषि हमारे देश की आजीविका अर्जित करने का प्रमुख आधार है इसीलिए भारत जैसे देश का आत्मा गाँव में बसता है. इसलिये हर बार किसी भी Competitive Exam में कृषि एक प्रमुख विषय है, जिससे 2 या 3 प्रश्न तो जरूर Exam में पूछे जाते हैं ।

India Agriculture भारतीय कृषि Free PDF Book
Indian Agriculture भारतीय कृषि Free PDF Book

भारत की कृषि कई फसलों से बनी है, जिसमें सबसे प्रमुख खाद्य चावल और गेहूं है। भारतीय किसान दाल, आलू, गन्ना, तिलहन, और कपास, चाय, कॉफी, रबड़ और जूट (बर्फीले और सुतली बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक चमकदार फाइबर) जैसे गैर-खाद्य पदार्थ भी उगाते हैं। दुनिया के शीर्ष 10 मछली पकड़ने वाले देशों में से लगभग 3 मिलियन मीट्रिक टन की कुल पकड़ भारत को रैंक करती है।
भारत सरकार का एक शाखा, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत में कृषि से संबंधित नियमों और विनियमों और कानूनों के निर्माण और प्रशासन के लिए सर्वोच्च निकाय है। मंत्रालय के कार्यक्षेत्र के तीन व्यापक क्षेत्र कृषि, खाद्य प्रसंस्करण और सहयोग हैं।

Indian Agriculture भारतीय कृषि Free PDF Book Download

Download Now

My Dear Student -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *