Indian Foreign Policy PDF Book

Indian Foreign Policy PDF Bookभारतीय विदेश नीति में सम्पूर्ण पाठ्यक्रम एवं पूर्व परीक्षा के प्रश्वों की Topic wise कवरेज 3000 + MCQs एवं प्रैक्टिस सेट्स सहित जोकि सिविल सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा, राज्य लोक सेवा आयोग तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अति आवश्यक हैं।

  • विदेश नीति का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देना और दुनिया के सभी देशों के साथ अच्छे और मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखना है। भारत, जो शक्तिशाली ब्रिटिश शासन के तहत एक औपनिवेशिक देश था, शीत युद्ध की अवधि के दौरान सुपर पॉवर्स की सत्ता की राजनीति का अनुभव किया, और खुद को गुट-निरपेक्ष और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का रास्ता चुना। भारत की विदेश नीति मूल रूप से दुनिया के सभी देशों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व, मित्रता और सहयोग के सिद्धांतों पर आधारित है।
  • शीत युद्ध की समाप्ति के बाद, 1990 के दशक की शुरुआत में आर्थिक सुधार, और प्रभावशाली विकास दर के कारण, भारत वैश्विक मामलों में, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर एक अग्रणी आवाज के रूप में उभरा है।शीत युद्ध की समाप्ति के बाद, 1990 के दशक की शुरुआत में आर्थिक सुधार, और प्रभावशाली विकास दर के कारण, भारत वैश्विक मामलों में, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर एक अग्रणी आवाज के रूप में उभरा है।

UPSC Prelims & Mains Syllabus PDF Book

  • भारत की विदेश नीति के विकास को भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के निर्भरता के दिनों तक भी पता लगाया जा सकता है। भारत एक औपनिवेशिक देश होने के कारण ब्रिटिश सरकार के प्रमुख शासन के अधीन था, जिसने लगभग 200 वर्षों तक इस देश पर शासन किया। परिणामस्वरूप ब्रिटिश सरकार द्वारा भारत के बाहरी संबंधों का संचालन और नियंत्रण किया जा रहा था। भारत के लिए ब्रिटिश विदेश मंत्री भारतीय विदेश संबंधों के प्रभारी थे।

आर्थिक सर्वेक्षण Economic Survey PDF Book Useful for UPSC

  • इसलिए, 1947 से पहले भारत की अपनी कोई विदेश नीति नहीं थी। हालांकि, भारतीय नीति के विचार स्वतंत्रता-पूर्व दिनों के दौरान भारतीयों के मन में उभर कर आए, क्योंकि जवाहरलाल नेहरू जैसे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नेताओं के स्पष्ट हितों के कारण। आगे भी भारत की विदेश नीति की जड़ें महात्मा गांधी द्वारा वकालत किए गए सिद्धांतों और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा भारत में ब्रिटिश शासन के समय अपने सत्रों में अपनाई और पारित की गई सिद्धांतों को पा सकते हैं। लेकिन भारतीय नेताओं प्रथम विश्व युद्ध के बाद ही राष्ट्रीय कांग्रेस ने विदेशी मामलों में अधिक रुचि लेना शुरू कर दिया।

Contents –

  • Basic Determinants of India’s Foreign Policy
  • Formulation of India’s Foreign Policy
  • The Policy of Non alignment
  • India and her neighbours
    Pakistan
    Sri Lanka
    Bangladesh
    Nepal
  • Recent Trends in India’s relation with –
    USA
    Russia
    China
    Japan
    Middle East
  • India and the New World Order
    SAARC
    ASEAN
    European Union (EU)
    Role in the united Nations
    India’s Nuclear Policy

UPSC Art & Culture PDF Book 2019

Indian Foreign Policy PDF Book Live Preview & Download

Download

Making of India’s Foreign Policy – Download

My Dear Student -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *