SCO शिखर सम्मेलन 2020 Notes

आज हम आपके लिये SCO शिखर सम्मेलन 2020 Notes लेकर के आए है जो की आने वाले सभी एग्जाम जैसे – SSC, SSC 10+2, BANK, SBI PO, UPSC, POLICE, CPO, IBPS PO,TET,CTET,High Court और अन्य Competitive Exam के लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण है आपको SCO Summit 2020 Notes में आपको निम्न प्रकार के प्रश्न मिलेगें जो इस प्रकार हैं जो आपके लिये बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा ।।

SCO शिखर सम्मेलन 2020 Notes

SCO Full Form – शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation-SCO)

शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation-SCO) एक यूरेशियन राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा संगठन है जिसकी स्थापना चीन, कज़ाख़िस्तान, किर्गिज़स्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान द्वारा 15 जून, 2001 को शंघाई (चीन) में की गई थी। 2017 में इसमें भारत और पाकिस्तान भी शामिल हो गए. अब आठ देश इसके स्थायी सदस्य हैं ।

Shanghai Cooperation Organisation-SCO संगठन का काम क्या है ?

SCO का मकसद राजनीतिक, आर्थिक और सैन्य मामलों में के देश एक-दूसरे की मदद करना है. इन्होंने जो लक्ष्य तय किए हैं, वो ये हैं-

  • लोकतांत्रिक, तर्कसंगत राजनीतिक, व्यापार, तकनीक, संस्कृति और आर्थिक अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बनाये रखने की कोशिश रखना ।
  • शिक्षा, सुरक्षा, और स्थिरता का माहौल बनाए रखने के लिए पारस्परिक हिस्सेदारी बनाये रखना ।
  • सभी सदस्य देशों के बीच आपसी भरोसा मजबूत बनाये रखना ।

SCO शिखर सम्मेलन 2020 : प्रधानमंत्री मोदी ने संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के महत्व पर प्रकाश डाला

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20वें SCO शिखर सम्मेलन के दौरान यह कहा कि, भारत का यह मानना ​​है कि, कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम एक-दूसरे की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हुए आगे बढ़ें ।
  •  10 नवंबर, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शंघाई सहयोग संगठन के प्रमुखों के 20वें शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह कहा कि, भारत के शंघाई सहयोग संगठन के देशों के साथ मजबूत सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंध हैं ।
  •  इस संबोधन में आगे यह भी कहा कि, भारत का यह मानना ​​है कि, कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम एक-दूसरे की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हुए आगे बढ़ें ।
  • प्रधान मंत्री ने SCO समूह में द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तान द्वारा किये गये प्रयास पर चर्चा करते हुए आगे यह कहा कि, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि SCO एजेंडे में द्विपक्षीय मुद्दों को लाने के लिए अनावश्यक प्रयास किये जा रहे हैं, जोकि SCO चार्टर और शंघाई भावना का उल्लंघन है ।
  • मौजूदा SCO शिखर सम्मेलन में सभी 8 SCO सदस्य देशों – रूस, भारत, चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान के प्रमुखों ने भाग लिया है. 04 पर्यवेक्षक राज्यों – ईरान, अफगानिस्तान, मंगोलिया और बेलारूस के प्रमुख भी इस SCO शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. सदस्य देशों के सभी नेता इस शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे ।

Highlights of SCO Summit 2020 –

  • यह पहला शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन है जो आभासी प्रारूप में आयोजित हो रहा है और ऐसी तीसरी बैठक है जिसमें भारत SCO के पूर्ण सदस्य के तौर पर भाग ले रहा है ।
  • भारत वर्ष, 2017 में शंघाई सहयोग संगठन का पूर्ण सदस्य बन गया था. इससे पहले, भारत को वर्ष 2005 से एक पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त था ।
  • भारत ने पिछले तीन वर्षों में SCO ढांचे के तहत विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक संपर्क और कार्यशीलता को बनाए रखा है ।
  • SCO शिखर सम्मेलन के सदस्य राज्यों के प्रमुखों का उद्देश्य अगले वर्ष के लिए इस संगठन का एजेंडा और मुख्य निर्देशों को निर्धारित करना है ।
  • यह बैठक राजनीतिक, सुरक्षा, व्यापार, आर्थिक और सांस्कृतिक क्रियाकलापों सहित इस संगठन की गतिविधि के सभी महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों को कवर करेगी ।

SCO शिखर सम्मेलन 2020 महत्व –

मास्को घोषणापत्र को अपनाने के साथ ही यह SCO शिखर सम्मेलन समाप्त होने की उम्मीद है. SCO से द्वितीय विश्व युद्ध की 75 वीं वर्षगांठ, कोविड -19, डिजिटल अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने, इंटरनेट पर वैश्विक आतंकवाद के प्रसार का मुकाबला करने के साथ ही नशीली दवाओं के खतरों का मुकाबला करने सहित विभिन्न मुद्दों पर बयान देने की उम्मीद है।

SCO शिखर सम्मेलन 2020 Notes PDF

Download

Some Important PDF Link for Competitive Exam

List Of Satellite Of India PDF Book
Dance Form in India PDF Book
Father of Various Fields PDF Book
Pariksha Vani Jeev Vigyan Book
Ghatna Chakra Current Affairs PDF Book
UPPSC RO ARO GK PDF Book
4500+ GK GS Important Question Book for All Competitive Exam
Rivers in India Interesting information for Competitive Exam
Tax System in India PDF Notes
Haryana HSSC Current Affairs Preparation Book PDF
Mahendra’s Master in Current Affairs PDF Book
Latest Banking & Current Affairs PDF Book 2019
Gross Domestic Product (GDP) सकल घरेलू उत्पाद
Banking Current Affairs 2018 PDF Book
Speedy Current Affairs PDF Book

Some Important Reasoning Ability Book

Important Book For Mathematics

Important Book for English

My Dear Student -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें learnwithexpert0@gmail.com पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *