Tax System in India PDF Notes

Tax System in India PDF Notes – भारत में कर संरचना तीन स्तरीय संघीय संरचना है। केंद्र सरकार, राज्य सरकारें और स्थानीय नगर निकाय इस संरचना का निर्माण करते हैं। संविधान के अनुच्छेद 256 में कहा गया है कि “कानून के अधिकार के अलावा कोई कर नहीं लगाया जाएगा या एकत्र नहीं किया जाएगा”। इसलिए, एकत्र किए गए प्रत्येक कर को एक साथ कानून द्वारा समर्थित करने की आवश्यकता होती है।

कराधान प्रणाली किसी देश की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। सरकार चलाने और राज्य के मामलों का प्रबंधन करने के लिए, धन की आवश्यकता होती है। इसलिए सरकार व्यक्तियों और कंपनियों की आय पर कई रूपों में कर लगाती है।

भारत में  2 प्रकार के कर लगाए जाते है –

  • प्रत्यक्ष कर (Direct Tax) – एक ऐसा कर जो किसी व्यक्ति या संस्था द्वारा सीधे लगाने वाली संस्था (आमतौर पर सरकार) को दिया जाता है और इसे किसी अन्य व्यक्ति या संस्था में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) वह अधिकार है जो आयकर विभाग के माध्यम से प्रत्यक्ष करों से संबंधित कानूनों के प्रशासन को देखता है।
  • अप्रत्यक्ष कर (Indirect Tax) – एक अप्रत्यक्ष कर (जैसे बिक्री कर, एक विशिष्ट कर, मूल्य वर्धित कर (वैट), या माल और सेवा कर (GST) एक व्यक्ति द्वारा मध्यस्थ (जैसे खुदरा स्टोर) द्वारा एकत्र किया गया कर है जो कर का अंतिम आर्थिक भार वहन करता है (जैसे उपभोक्ता)
indian tax system pdf 2020
Tax System in India PDF Notes 2020

भारत में लंबे समय से कर प्रणाली भारत की लंबाई और चौड़ाई को देखते हुए एक जटिल थी। जीएसटी लागू होने के बाद, जो भारत में सबसे बड़े कर सुधारों में से एक है, प्रक्रिया चिकनी हो गई है। यह एक सर्व-समावेशी अप्रत्यक्ष कर के रूप में कार्य करता है जिसने कर के व्यापक प्रभाव को खत्म करने में मदद की है।भारत में करों को इकट्ठा करने वाले तीन निकायों ने नियमों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया है कि उन्हें किस प्रकार के करों को इकट्ठा करने की अनुमति है।

What are the 3 types of GST?

  • केंद्र सरकार (Central Government) – आयकर, कस्टम ड्यूटी, केंद्रीय उत्पाद शुल्क।
  • राज्य सरकारें (State Government) – कृषि आय पर कर, पेशेवर कर, मूल्य वर्धित कर, राज्य उत्पाद शुल्क, स्टाम्प शुल्क।
  • स्थानीय निकाय (Local Bodies) – संपत्ति कर, जल कर, जल निकासी और छोटी सेवाओं पर अन्य कर।

जीएसटी (GST – Goods and Services Tax) –
भारत में, तीन सरकारी निकायों ने 1 जुलाई 2017 तक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों को एकत्र किया जब माल और सेवा अधिनियम (GST) लागू किया गया था। जीएसटी में राज्यों और केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए कई अप्रत्यक्ष कर शामिल हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, केंद्र और कई राज्य सरकारों ने विभिन्न नीतिगत सुधार किए हैं और महान पूर्वानुमान, निष्पक्षता और स्वचालन के लिए सरलीकरण की प्रक्रिया की है। इसके परिणामस्वरूप 2018 में विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) रैंकिंग में भारत का उल्‍लेखनीय 100 शीर्ष पर पहुंच गया है। माल एवं सेवा कर (जीएसटी) सुधार भारत में जटिल कई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को कम करने के लिए एक ऐसा सुधार है। ।

GST के बदले गए कुछ करों में शामिल हैं –

  • बिक्री कर (Sales Tax)
  • केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Central Excise Duty)
  • मनोरंजन कर (Entertainment Tax)
  • चुंगी (Octroi)
  • सेवा कर (Service Tax)
  • खरीद कर (Purchase Tax)

GST Question In Hindi & English Free PDF Book

जीएसटी के तीन घटक हैं –

  • केंद्रीय वस्तु एवं सेवा अधिनियम के लिए CGST – खड़ा है। केंद्र सरकार इस कर को वस्तुओं या सेवाओं की गहन आपूर्ति पर एकत्रित करती है।
  • SGST – स्टेट गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के लिए स्टेंड। राज्य सरकार इस कर को वस्तुओं या सेवाओं की गहन आपूर्ति पर एकत्रित करती है।
  • IGST – एकीकृत माल और सेवा कर के लिए खड़ा है। केंद्र सरकार माल या सेवाओं की अंतर-राज्य बिक्री के लिए इसे एकत्र करती है।

कर प्रणाली तीन मुख्य श्रेणियों में आती है: प्रतिगामी, आनुपातिक, और प्रगतिशील। प्रतिगामी करों का कम आय वाले व्यक्तियों पर अधिक प्रभाव पड़ता है, जितना कि वे उच्च आय वाले व्यक्तियों पर करते हैं।

  • एक आनुपातिक कर, जिसे एक फ्लैट टैक्स के रूप में भी जाना जाता है, अपेक्षाकृत कम, मध्यम और उच्च आय वाले आय को समान रूप से प्रभावित करता है। वे सभी आय की परवाह किए बिना एक ही कर की दर का भुगतान करते हैं।
  • एक प्रगतिशील कर का निम्न आय वाले व्यक्तियों की तुलना में उच्च आय वाले व्यक्तियों और व्यवसायों पर वित्तीय प्रभाव पड़ता है।

Tax System in India PDF Notes Download

Indian Taxation System for Banking & SSC GK Notes in PDF

My Dear Student -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.