Traditional Indian Crafts & Handicrafts -पारंपरिक भारतीय शिल्प और हस्तशिल्प

Traditional Indian Crafts & Handicrafts – भारतीय हस्तशिल्प का इतिहास अब से लगभग 5000 साल पीछे चला जाता है। सिंधु घाटी सभ्यता के हस्तशिल्प के कई उदाहरण हैं। भारत में शिल्प की परंपरा धार्मिक मूल्यों, आम लोगों की जरूरतों और सत्तारूढ़ कुलीनों की जरूरतों के आसपास बढ़ी है। इसके अलावा विदेशी और घरेलू व्यापार ने भी भारत में विभिन्न शिल्प रूपों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत की शिल्प (Craft of India) परंपराओं ने समय और कई विदेशी आक्रमणों से वंचित रखा है और आज तक पनप रहा है। यह मुख्य रूप से भारतीय हस्तशिल्पियों (Indian Handicrafts) के खुले विचारों को स्वीकार करने और नए विचारों को आत्मसात करने के लिए है।

Traditional Indian Crafts & Handicrafts
Traditional Indian Crafts & Handicrafts

मौर्य युग में हम मूर्तिकला के क्षेत्र में महान विकास पाते हैं। इस अवधि में भारत में 84,000 से अधिक स्तूपों का निर्माण किया जाता है, जिसमें प्रसिद्ध सांची स्तूप भी शामिल है, जिसमें पत्थर की खूबसूरत नक्काशी और उस पर राहत कार्य किया गया है। भरहुत, मथुरा, अमरावती, वैशाली, सांची आदि से कई मूर्तियां गहने के प्रदर्शन के साथ सजी महिला आकृतियाँ दिखाती हैं, जो समकालीन गहने बनाने के लिए प्रेरित करती हैं। पहली शताब्दी ई.पू. के बीच की अवधि और विदेशी आक्रमणों के परिणामस्वरूप पहली शताब्दी ए.डी. राजनीतिक भ्रम की अवधि थी। इस उथल-पुथल का प्रभाव तक्षशिला, बेगराम, बामियान, स्वान घाटी आदि से अद्भुत बौद्ध मूर्तियों में दिखाई देता है।

मध्यकाल में हस्तशिल्पियों को मिट्टी के बर्तनों, बुनाई, लकड़ी की नक्काशी, धातु का काम, गहने आदि के क्षेत्र में फल-फूल रहा है। कांस्य मूर्तिकला, रेशम बुनाई, गहने, मंदिर की नक्काशी के क्षेत्र में चोल और विजयनगर साम्राज्य का योगदान केवल अद्वितीय है। भारतीय कला, शिल्प और संस्कृति के इतिहास में मुगल काल स्वर्णिम काल था। मुग़ल अपने साथ एक समृद्ध विरासत लेकर आए। मुगलों ने जड़ना कार्य, कांच उत्कीर्णन, कालीन बुनाई, ब्रोकेड, एनमेलिंग आदि जैसे तरीके पेश किए।

भारत की शिल्प और हस्तशिल्प के बारे में और अधिक जानने के लिए नीचे दी गई PDF को Download करे ।

Overview of The Past

  • Crafts in the Past
  • Colonial Rule and Crafts
  • Mahatma Gandhi and Self – sufficiency

Crafts Revival

  • Hand-loom and Handicrafts Revival
  • The Crafts Community Today
  • Production and Marketing

Strategies For The Future

  • Crafts Bazaars
  • Craft in the Age of Tourism
  • Design and Development

Traditional Indian Crafts & Handicrafts -पारंपरिक भारतीय शिल्प और हस्तशिल्प

NCERT Textbook in Heritage Crafts

Environmental Biological Diversity PDF Book – पर्यावरण जीव विविधता
Major Geographical Surnames of India – भारत के प्रमुख भौगोलिक उपनाम
100 Steps to Success – सफलता के 100 कदम
Download NITI Aayog Notes For UPSC PDF Book
ISRO Full Form in Hindi – इसरो की सम्पूर्ण जानकारी
IAS Essay Book Download PDF
Current Affairs Update PDF Book 2020
Tax System in India PDF Notes
Science and Technology notes for UPSC PDF
Rivers in India Interesting information for Competitive Exam
Books And Authors GK प्रमुख लेखक एवं उनके रचनाएँ
Economical Weaker Section – EWS PDF
UPSC History Question Bank PDF Book
UPSC Art & Culture PDF Book 2019
Sociology Book for UPSC PDF Download

My Dear Student -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें learnwithexpert0@gmail.com पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *