UPSC History Question Bank PDF Book

आज हम आप सभी के लिए जो पुस्तक की PDF वह ये हैं – UPSC History Question Bank PDF Book शेयर कर रहे हैं। दोस्तों अगर आप सभी सिविल सेवा की प्रारंभिक एवं मुख्या परीक्षा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पाना चाहते हैं तो आप सभी इस पुस्तक को डाउनलोड कर के एक बार अवश्य पढें यह पुस्तक प्रतियोगी परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण हैं| UPSC History Question Bank PDF Book में आपको अनेक महत्वपूर्ण तथ्य मिलेगे जो इस प्रकार से हैं –

इतिहास अतीत का अध्ययन है और लिखित दस्तावेजों में समझाया गया है। भारतीय इतिहास सिंधु घाटी सभ्यता और आर्यों से शुरू होता है। सिंधु घाटी सभ्यता, जो भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी भाग में फैली और पनपी।

Indian Foreign Policy PDF Book

सिविल सेवा परीक्षा 2019 की तैयारी के लिए पिछला वर्ष IAS भारतीय इतिहास प्रश्न पत्र डाउनलोड करें। IAS और IFS (भारतीय प्रशासन सेवा और भारतीय वन सेवा) परीक्षा के लिए UPSC बॉटनी प्रश्न पत्र उम्मीदवार के संदर्भ के लिए नीचे सूचीबद्ध हैं। इस प्रश्न बैंक में 5 साल के प्रश्न पत्र शामिल हैं, जो उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के दौरान प्रश्न पत्र पैटर्न और पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाते हैं। हमने  इतिहास विषय के  2013 से 2019 तक के नवीनतम प्रश्न पत्रों में 7 साल के प्रश्न पत्र अपलोड किए हैं।

Indian Culture In Hindi Study Notes

UPSC Previous Year Question Papers UPSC Mains Indian History Question Papers – Download Links
UPSC Mains Indian History Question Paper 2016 Download Paper 1
Download Paper 2
UPSC Mains Indian History Question Paper 2015 Download 2015 Paper 1
Download 2015 Paper 2
UPSC Mains Indian History Question Paper 2014 Download 2014 Paper 1
Download 2014 Paper 2
UPSC Mains Indian History Question Paper 2013 Download 2013 Paper 1
Download 2013 Paper 2
UPSC Mains Indian History Question Paper 2012 Download 2012 Paper 1
Download 2012 Paper 2
UPSC Mains Indian History Question Paper 2011 Download 2011 Paper 1
Download 2011 Paper 2

UPSC History Question Bank PDF Book Download

UPSC Prelims & Mains Syllabus PDF Book

How To Succeed in Civil Services PDF Book

NRC NPR CAB Bill Full Details in Hindi

Download PDF Now

सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से इसे बनाने के लिए सही रणनीति, कठिन शब्द, ईमानदारी और समर्पण की बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। हालाँकि, किसी के द्वारा किया गया भारी परिश्रम आवश्यक फल तभी देगा जब उसे सही दिशा में किया जाए और इसके लिए UPSC CSE परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के पैटर्न को जानना आवश्यक है। इस प्रकार यूपीएससी आईएएस के पेपरों के बदलते चलन पर नज़र रखना और सही दिशा में अपनी तैयारी को जारी रखने के लिए UPSC Previous Year Question Paper को संदर्भित करना अपरिहार्य हो जाता है।

UPSC प्रश्नपत्रों को हल करने से आपको अपना समय प्रबंधित करने में मदद मिलेगी क्योंकि आपको पता होगा कि वास्तव में क्या अध्ययन करना है और कितना अध्ययन करना है। UPSC Aspirant के लिए स्व-मूल्यांकन बहुत महत्वपूर्ण है और यहां पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल करने के साथ-साथ मॉक टेस्ट से किसी के प्रदर्शन का अच्छी तरह से आकलन करने में मदद मिलेगी।

My Dear Student -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.