Uttar Pradesh GK Special PDF Book

आज हम आपके लिये Uttar Pradesh GK Special PDF Book लेकर के आए है जो की आने वाले सभी एग्जाम जैसे – SSC, SSC 10+2, BANK, SBI PO, UPSC, POLICE, CPO, IBPS PO,TET,CTET और अन्य Competitive Exam के लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण है । आप सभी इस पुस्तक को Download कर के एक बार अवश्य पढें ।

उत्तर प्रदेश का इतिहास और उत्तर प्रदेश का परिचय (History of Uttar Pradesh & Introduction of Uttar Pradesh) –

उत्तर प्रदेश के इतिहास को पांच भागो में बांटा जा सकता है –

  1. प्रागैतिहासिक एवं पूर्ववैदिक काल (600 ई.पू. तक)
  2. बौद्ध काल (600 ई. पू. से 1200 ई तक),
  3. मध्य काल (1200 से 1857 तक),
  4. ब्रिटिश काल (1857 से 1947 तक)
  5. स्वातंत्रोत्तर काल (1947 से अब तक)

उत्तर प्रदेश का इतिहास बाद के वैदिक युग में ब्रह्मर्षि देश या मध्य देश के रूप में मान्यता प्राप्त है। वैदिक काल के कई महान संत जैसे भारद्वाज, गौतम, याज्ञवल्क्य, वशिष्ठ, विश्वामित्र और वाल्मीकि इस राज्य में फले-फूले। आर्यों की कई पवित्र पुस्तकों की रचना भी यहाँ की गई थी। भारत के दो महान महाकाव्य, रामायण और महाभारत, उत्तर प्रदेश से प्रेरित प्रतीत होते हैं। छठी शताब्दी ईसा पूर्व में उत्तर प्रदेश दो नए धर्मों- जैन धर्म और बौद्ध धर्म से जुड़ा था। यह सारनाथ में था कि बुद्ध ने अपने पहले उपदेश का प्रचार किया और अपने आदेश की नींव रखी। उत्तर प्रदेश के कई केंद्र जैसे अयोध्या, प्रयाग, वाराणसी और मथुरा सीखने के प्रतिष्ठित केंद्र बन गए। रामानंद और उनके मुस्लिम शिष्य कबीर, तुलसीदास, सूरदास और कई अन्य बुद्धिजीवियों ने हिंदी और अन्य भाषाओं के विकास में योगदान दिया।

1773 में, मुगल सम्राट ने बनारस और गाजीपुर जिलों को ईस्ट इंडिया कंपनी को हस्तांतरित कर दिया। ईस्ट इंडिया कंपनी ने कुछ समय में मध्यम उत्तर प्रदेश के क्षेत्र का अधिग्रहण किया। नवाबों, ग्वालियर के सिंधियों और गोरखाओं के कब्जे वाले क्षेत्रों को शुरू में बंगाल प्रेसीडेंसी के भीतर रखा गया था।
👉 उत्तर प्रदेश भारत के उत्तर में स्थित एक राज्य है, यह जनसँख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य व क्षेत्रफल की दृष्टि चौथा सबसे बड़ा राज्य है ।
👉 उत्तर प्रदेश की सीमा कुल 9 राज्यों से लगी है , राज्य के उत्तर में उत्तराखण्ड तथा हिमाचल प्रदेश, पश्चिम में हरियाणा, दिल्ली तथा राजस्थान, दक्षिण में मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ और पूर्व में बिहार तथा झारखंड राज्य स्थित हैं। इनके अतिरिक्त राज्य की की पूर्वोत्तर दिशा में नेपाल देश है।
👉 उत्तर प्रदेश का सबसे पूर्वी जिला बलिया , पश्चिमी जिला शामली , उत्तरी जिला सहारनपुर , दक्षिणी जिला सोनभद्र है। उत्तर प्रदेश की सीमा एकमात्र देश नेपाल से उत्तर में मिलती है। नेपाल से उत्तर प्रदेश के 7 जिले महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर और पीलीभीत सीमा बनाते है , प्रदेश की नेपाल सीमा से लम्बाई लगभग 579 km है ।

👉 Climate of Uttar Pradesh – Download

👉 Uttar Pradesh GK in Hindi PDF – Download

👉 Physical structure of Uttar Pradesh – Download

Uttar Pradesh GK Special PDF Book

राज्य का दर्जा

24 जनवरी 1950
राजधानी

लखनऊ

जिलें

75
राज्यपाल

राम नाईक (वर्तमान में)

मुख्यमंत्री

योगी आदित्यनाथ (भाजपा) वर्तमान में
क्षेत्र

243,290 किमी  (93,930 वर्ग मील)

जनसंख्या (2011)

199,812,341
जनसंख्या घनत्व

828 व्यक्ति प्रति किमी 2 (2146 / वर्ग मील)

आधिकारिक भाषाएँ

हिंदी, उर्दू
साक्षरता 67.68%
77.28% (पुरुष)
57.18% (महिला)

राजकीय पशु

Swamp deer (दलदल हिरण)
राजकीय पक्षी

सरस क्रेन

राजकीय वृक्ष

अशोक
राजकीय फूल

पलाश

राज्य का नृत्य

कथक
राजकीय खेल

फील्ड हॉकी

शहरों के शहर

689
विकास खंड

822

नगर निगम (Municipal Corporations)

13
लोकसभा के सदस्य उत्तर प्रदेश

80

राज्यसभा के सदस्य उत्तर प्रदेश

31
उत्तर प्रदेश में  विधान सभा की संख्या

404

उत्तर प्रदेश में  विधान परिषद की संख्या

100
फसलें

धान, गेहूं, जौ, बाजरा, मक्का, उड़द (काला ग्राम), मूंग (ग्रीन ग्राम) अरहर आदि।

फल

आम, अमरूद आदि

हस्तशिल्प

चिकन काम, कढ़ाई, फर्नीचर, मिट्टी के खिलौने, कालीन बुनाई, रेशम, चूड़ियाँ, पीतल के काम आदि।

मुख्य कारखाने

सीमेंट, वनस्पति तेल, कपड़ा, कपास यार्न, चीनी, जूट, ताले, कालीन, पीतल के बर्तन, कांच के बने पदार्थ, चूड़ी और संगमरमर जड़ना आदि।
नदियां

गंगा, यमुना, सरयू, गोमती, राम गंगा, घाघरा, बेतवा, केन

लोक नृत्य

चरकुला, कर्म, पांडव, पाई-डंडा, थारू, धोबिया, राय, शायरा आदि।
ऐतिहासिक और पर्यटक रुचि के स्थान

आगरा, मथुरा-वृंदावन, अयोध्या, वाराणसी, इलाहाबाद, बौद्ध सर्किट (कौशाम्बी, कपिलवस्तु, कुशीनगर, संकिसा, श्रावस्ती, सारनाथ), चित्रकूट, लखनऊ, झाँसी, आदि।

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

लखनऊ, वाराणसी

Uttar Pradesh GK Special PDF Book Download

👉 Uttar Pradesh GK Question – Download

My Dear Student – BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *