What is National Security Act (NSA)

What is National Security Act (NSA) – राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) राज्य सरकार / केंद्र सरकार को किसी ऐसे व्यक्ति को रोकने का अधिकार देता है जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है, सरकार के पास सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करने से रोकने के लिए या समुदाय के लिए आवश्यक आपूर्ति और सेवाओं के रखरखाव के लिए व्यक्ति को हिरासत में लेने की शक्ति भी है। जिसके चलते सरकार ने उन पर NSA लगाने को कहा।

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Law) के चलते देशभर में प्रदर्शन हो रहे है ऐसे में प्रदर्शनकारियों पर लगाम लगाने के लिए उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून है । इसमें प्रदर्शनकारियों हिरासत में लिया जाता है जिसमें उस व्यक्ति कों अधिकतम एक साल जेल में रखा जा सकता है।

हाल ही में, राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम, 1980 या ‘रासुका’ भारत के विभिन्न राज्यों में विभिन्न मामलों में लगाया गया है। हाल ही में इस कानून के तहत कई अपराधियों को कोरोना योद्धाओं यानी डॉक्टरों, नर्सों, हाउसकीपिंग स्टाफ,धर्म और सुरक्षा कर्मियों पर हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

What is National Security Act (NSA)

Download NSA Full Details PDF – Download

Full Form of NSA –

  • NSA का पूर्ण रूप भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (National Security Act) है जिसे रासुका भी कहा जाता है।
  • USA देश खुफिया जानकारी (Intelligence Information) की सुरक्षा के लिए NSA नियम को मानता है।

History of National Security Act (NSA) –

यह अधिनियम भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री, इंदिरा गांधी के तहत 23 सितंबर 1980 को पेश किया गया था। हालाँकि, कानून की रूपरेखा लगभग दो सदी पहले 1818 की है। 1818 में, बंगाल विनियमन III को ब्रिटिश सरकार को न्यायिक कार्यवाही का सहारा दिए बिना सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए किसी को भी गिरफ्तार करने का अधिकार देने के लिए अधिनियमित किया गया था।

एक सदी बाद, 1919 में, ब्रिटिश सरकार ने 1919 के रॉलेट अधिनियमों को अधिनियमित किया, जो कर्मियों को बिना किसी मुकदमे के एक संदिग्ध को कारावास में रखने के लिए अधिकृत करता था। स्वतंत्रता के बाद, पहला निवारक निरोध नियम, निवारक निरोध अधिनियम, प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू के अधीन लाया गया था। यह अधिनियम 31 दिसंबर, 1969 को समाप्त हो गया।

Some Important PDF Link for Competitive Exam

THE NOUN AND ITS KINDS – संज्ञा और उसके प्रकार
Bihar Staff Selection Commission (BSSC)
सिंधु घाटी सभ्यता -Indus valley civilization
The Parts of Speech
Important SSC MTS Question Paper PDF Book
Types of Verbs in Hindi – क्रिया कितने प्रकार की होती है हिन्दी में
THE SENTENCE AND ITS TYPES
Deepak Rawat IAS Officer
List of Bharat Ratan Award & Important Facts
50+ Sanskrit Shloks with Meaning
National Pension Scheme (NPS) – राष्ट्रीय पेंशन योजना
Sports Cups Trophies list PDF -विभिन्न खेलों की प्रमुख कप एवं ट्राफियां
700 Plus SSC One Liner GK Questions Answers PDF Book
FSSAI – Food Safety and Standard Authority of India
Indian Economy Most Important Question

Some Important Reasoning Ability Book

Important Book For Mathematics

Important Book for English

My Dear Student -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes, PDF Material, Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.