What is NFT – Non fungible Token

NFT – Non fungible Token एनएफटी क्या है?

NFT – Non fungible Token –  एक ऐसे शब्द की तरह हैं जो आपने पहले नहीं सुने होंगे तो आइए पहले इसे तोड़ दें। एक परिवर्तनीय संपत्ति कुछ भी है जिसे इकाइयों के साथ आदान-प्रदान किया जा सकता है, उदाहरण के लिए मुद्रा जैसे। आप 10 रुपये के बैंक नोट को दो रुपये के 5 सिक्कों के साथ बदल सकते हैं जिनका मूल्य समान होगा।

दूसरी ओर, एनएफटी (NFT) का किसी और चीज के लिए आदान-प्रदान नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय, इनकी तुलना आपके नाम के साथ स्नातक प्रमाणपत्र से की जा सकती है और यह केवल आपका है। जब कोई एनएफटी खरीदता है, तो उसके पास उस वस्तु का अधिकार होता है, भले ही वह भौतिक रूप से उसका न हो। यह एक पेंटिंग, एक वीडियो क्लिप या एक लोकप्रिय ट्वीट या एक डिजिटल कूपन भी हो सकता है।

NFT - Non fungible Token

NFT – Non fungible Token के खरीदार के रूप में, आपके पास चुनने के लिए डिजिटल संपत्तियों (Digital Currency) की पूरी श्रृंखला है, चाहे वह वीडियो गेम हो, डिजिटल आर्टवर्क, लोगो, फोटो, एनीमेशन, संगीत, वीडियो क्लिप आदि। एनएफटी प्राप्त करना मूल रूप से आपको ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में ले जाता है क्योंकि यह इसकी प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक की विकेन्द्रीकृत शक्ति पर निर्भर करता है।वास्तव में, एनएफटी खरीदने का अर्थ है एक विशिष्ट डिजिटल संपत्ति पर स्वामित्व का सार्वजनिक प्रमाण खरीदना जिससे हैक करना लगभग असंभव हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एनएफटी उसी मजबूत ढांचे द्वारा संरक्षित हैं जो क्रिप्टोकरेंसी को शक्ति प्रदान करता है।

आइए जानते है कि NFT क्या होता है इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है और अपने भारत देश में इसका क्या प्रभाव है ।

इसका इस्तेमाल डिजिटल असेट्रस या सामानों के लिए किया जाता है । जो एक दूसरे से अलग होते है इससे उनकी कीमल और यूनिकनेस साबित होती है, इन्हें डिजिटल मार्केटप्लेस में खरीदा या बेचा जा सकता है। कुछ ही दिन पहले एक 10 सेकंड की वीडियो क्लिप करीब 66 लाख डॉलर यानी करीब 48.44 करोड़ रुपये में बिकी। इसे मियामी के एक आर्ट कलेक्टर पाब्लो रोड्रिगूज फ्रेले ने खरीदा है।

2021 में, एनएफटी का उपयोग करने में रुचि बढ़ी है। जब एनएफटी का समर्थन करने की बात आती है तो एथेरियम, फ्लो और तेजोस जैसे ब्लॉकचेन के अपने मानक होते हैं, लेकिन प्रत्येक यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि प्रतिनिधित्व किया गया डिजिटल आइटम प्रामाणिक रूप से एक तरह का है। एनएफटी का उपयोग अब कला, संगीत, खेल और अन्य लोकप्रिय मनोरंजन में डिजिटल संपत्तियों को संशोधित करने के लिए किया जा रहा है। अधिकांश एनएफटी एथेरियम ब्लॉकचेन का हिस्सा हैं ।

NFT एक ऐसी technology है जो Blockchain Technology पे आधारित है। Blockchain Technology वही है जिस पर Bitcoin और Crypto-currency आधारित है। NFT Ethereum के blockchain पे काम करती है। इसका मतलब यह है की इसको कोई copy नहीं कर सकता।

तो मै आशा करता हु की आपको NFT के बारे में जानकारी मिली होगी। अगर आपको कुछ सवाल है तो पूछे ।

NFT पर अपना Account login करने के लिए यहाँ क्लिक करें –

Some Important PDF Link for Competitive Exam

World’s major volcanoes Notes विश्व के प्रमुख ज्वालामुखी
MSME Micro Small and Medium Enterprises
GDP Full Form | What is the Full form of GDP | GDP क्या है?
KCC Kisan Credit Card – किसान क्रेडिट कार्ड
URL Full Form | URL कैसे काम करता हैं? | URL के बारे में जानिए विस्तार से
NGO Full Form | NGO क्या है? | NGO के बारे में पूरी जानकारी
CAB Bill In Hindi PDF Book | What is CAB? | सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल 2019
WIFI Full Form | WIFI क्या होता हैं ? | Wifi कितने प्रकार का होता हैं?
Yoga & Exercises During Covid Period
World Malaria Day 2021 – विश्व मलेरिया दिवस
Coronavirus Symptoms Treatment & Risk full Details
NRC NPR CAB Bill Full Details in Hindi
EWS Full Form | EWS Full Form In Hindi | आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
NCERT Full Form In Hindi Free PDF Book
Important Full Form list Educational Exams Banking Internet Others

Disclaimerlearnwithexpert.com केवल Educational Purposeशिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक ,Notes, PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.