World Malaria Day 2021 – विश्व मलेरिया दिवस

Hello Friends:- आप हम आपके लिये सामान्य ज्ञान के World Malaria Day 2021 – विश्व मलेरिया दिवस के Questions And Answers लेकर के आए है जो की आने वाले सभी एग्जाम जैसे बैंक एसएससी रेलवे पुलिस सभी मै बहुत ज्यादा पूछे जाते है।तो आप सभी स्टूडेंट जो सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे है वो मेरे इस पोस्ट को जो की टॉपिक वाइज है जरुर अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर के पढ़े|

World Malaria Day 2021 - विश्व मलेरिया दिवस
World Malaria Day 2021 – विश्व मलेरिया दिवस

World Malaria Day 2021 – विश्व मलेरिया दिवस

प्रत्येक वर्ष 25 अप्रैल को मनाए जाने वाले इस दिवस का उद्देश्य, इस रोग के नियंत्रण हेतु किए जा रहे वैश्विक प्रयासों को जानना तथा उन्हें प्रोत्साहित करते हुए आवश्यकतानुसार उनमें सुधार करना हैं।

मलेरिया होने का  कारण  – ‘प्रोटोजुअन प्लाज्मोडियम’ नामक परजीवी से होने वाला यह रोग अपने संवाहक मादा एनाफिलीज मच्छर की मदद से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है।मोडियम’ नामक परजीवी से होने वाला यह रोग अपने संवाहक मादा एनाफिलीज मच्छर की मदद से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है।

  • विश्व मलेरिया दिवस उन आधिकारिक वैश्विक सामुदायिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक हैं जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा चिन्हित किया गया है।
  • मलेरिया प्लास्मोडियम परजीवी के कारण होता है। मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से यह बीमारी इंसानों में फैलती है।
  • लैरिएगो 40 एमजी इंजेक्शन (Lariago 40 MG Injection) मलेरिया को रोकने और उसका इलाज करने वाली एक मलेरिया-रोधी दवा है।

प्रारम्भ –

  • 2007 में विश्व स्वास्थ्य सभा के 60 वें सत्र के दौरान विश्व मलेरिया दिवस की स्थापना की गई थी। जिसे 2008 में पहली बार आयोजित किया गया।
  • इससे पूर्व 25 अप्रैल, 2001 में यह अफ्रीका मलेरिया दिवस के रूप में था, जिसे एक ऐतिहासिक घोषणा में 44 मलेरिया ग्रसित देशों ने अफ्रीकी शिखर सम्मेलन के दौरान हस्ताक्षर कर विश्व मलेरिया दिवस के रूप में स्वीकार करने हेतु सहमती जतायी थी। ताकि, दुनिया भर के देशों में मलेरिया के अस्तित्व की पहचान करने और लोगों में जागरूकता लाकर इस रोग से विश्व स्तर पर लड़ने का प्रयास किया जा सके।

Ghatna Chakra Basic Physics Hindi Notes PDF Download

  • हर साल, विश्व स्वास्थ्य संगठन और कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस (World Malaria Day) मनाया जाता है।

थीम 2021 –

  • विश्व मलेरिया दिवस 2021 का विषय  “Reaching the Zero Malaria Target”  (शून्य मलेरिया लक्ष्य तक पहुंचना) है। यह दिन मलेरिया रोग के बारे में जागरूकता फैलाने और मलेरिया को रोकने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

विश्व मलेरिया दिवस (World Malaria Day) –

  • विश्व मलेरिया दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिह्नित 11 आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है, अन्य दस विश्व एड्स दिवस, विश्व हेपेटाइटिस दिवस, विश्व तंबाकू निषेध दिवस, विश्व क्षय रोग दिवस, विश्व क्षय रोग दिवस, विश्व रोगी सुरक्षा दिवस, विश्व रक्तदाता दिवस, विश्व स्वास्थ्य दिवस और विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह है।
  • विश्व मलेरिया दिवस की स्थापना विश्व स्वास्थ्य सभा के 60वें सत्र द्वारा की गई थी। पहले इसे व्यापक रूप से अफ्रीकी मलेरिया दिवस के रूप में जाना जाता था।

भारत में मलेरिया (Malaria in India) –

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत वैश्विक मलेरिया के 3% का प्रतिनिधित्व करता है। भारत ने एक बार मलेरिया को लगभग खत्म कर दिया था। हालाँकि, मलेरिया 21वीं सदी की शुरुआत में भारत वापस आया। 2009 में, भारत में 1.5 मिलियन मलेरिया के मामले थे।

मलेरिया उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना (National Strategic Plan for Elimination of Malaria) –

  • यह योजना स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना को मलेरिया की वैश्विक तकनीकी रणनीति (2016-2030) के आधार पर तैयार किया गया है।
  • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की कि, 2020 में, 116 भारतीय जिलों में शून्य मलेरिया के मामले दर्ज किए गए।

मलेरिया उन्मूलन (Malaria Elimination) –

  • यूरोप, अमेरिका, एशिया और लैटिन अमेरिका के कुछ हिस्सों में मलेरिया को समाप्त कर दिया गया है। हालाँकि, यह रोग इन क्षेत्रों में दवा-प्रतिरोधी और कीटनाशक-प्रतिरोधी के रूप में फिर से उभर रहा है।

विश्व मलेरिया दिवस का इतिहास (History of  World Malaria Day) –

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन याने अंग्रेजी में (WHO : World Health Organization) के 60 वें सत्र द्वारा मई 2007 में विश्व मलेरिया दिवस की स्थापना की गई थी।

Some Important PDF Link for Competitive Exam

UP Mukhyamantri Abhyudays Yojna Online Registration 2021
Work Energy Power & Gravitation PDF Book
Banking Awareness One Liner Question Answer
IB ACIO Syllabus & Exam Pattern 2021
KCC Kisan Credit Card – किसान क्रेडिट कार्ड
High Security Registration Plates (HSRP)
4500+ GK GS Important Question Book for All Competitive Exam
Rivers in India Interesting information for Competitive Exam
Tax System in India PDF Notes
सामान्य ज्ञान Lucent GS GK General Knowledge Best Book In Hindi / English PDF Download 2018
Fundamental Rights In Hindi ( हमारे मौलिक अधिकार )
Indian Penal Code (IPC) History
VDO Gram Vikas / Panchayat Adhkiar and Samaj Kalyan Prayveksh General Knowledge Solved Question Answer in Hindi PDF
Banking Current Affairs 2018 PDF Book
Speedy Current Affairs PDF Book

Some Important Reasoning Ability Book

Important Book For Mathematics

Important Book for English

आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा दी गई World Malaria Day 2021 – विश्व मलेरिया दिवस सभी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपको अपने प्रतियोगी परिक्षा कि तैयारी करने में भी मदद मिलेगी।

My Dear Student -BANK, SSC, SSC 10+2, RAILWAY, POLICE, UP POLICE, RAILWAY GOURP D, RAILWAY POLICE, CGL, VDO, CPO SI, SSC CGL RPF, BSF, CISF, ASI, UPSSSC, CTET, TET, UPPSC, UPSC, IAS, PCS,CDS,CAPF,UGC-NET,CPO,Competitive Exam या अन्य किसी भी परीक्षा की तैयारी में लगे है तो हमारे website – Learnwithexpert.Com पर visit करते रहें , ताकि आपको हमारे द्वारा नये Update आपको प्राप्त होते रहे ।।

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें l[email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.