Yoga Education PDF Book in Hindi

Yoga Education PDF Book in Hindi  – योग को कक्षा छठी से शुरू करने के लिए माना जाता है, हालांकि प्राथमिक स्तर से अनौपचारिक तरीके से योगिक गतिविधियां शुरू हो सकती हैं। वर्तमान पुस्तक माध्यमिक चरण के लिए है। इस पुस्तक में तीन इकाइयाँ शामिल हैं। यूनिट 1 एक परिचयात्मक इकाई है, जो योग की उत्पत्ति और इतिहास और योगिक गतिविधियों को करने के सामान्य दिशानिर्देशों के बारे में विस्तार से बताती है। अन्य दो इकाइयों का जोर व्यक्तित्व विकास पर है और योग प्रथाओं के माध्यम से किशोर बच्चों के बीच तनाव का प्रबंधन और अन्य योगिक सिद्धांतों को अपनाना है। शारीरिक फिटनेस, भावनात्मक स्थिरता, एकाग्रता और विकसित करना योग के माध्यम से छात्रों के मानसिक विकास को भी जोर दिया गया है।

What is Yoga ?
योग का अर्थ है मिलन। व्युत्पन्न रूप से, यह अंग्रेजी शब्द, योक से जुड़ा है। योग का अर्थ है परमात्मा से मिलन, या, छोटे, अहं-परमात्मा के साथ आत्म, अनंत आत्मा का मिलन।
योग एक कला के साथ-साथ एक विज्ञान भी है। यह एक विज्ञान है, क्योंकि यह शरीर और मन को नियंत्रित करने के लिए व्यावहारिक तरीके प्रदान करता है, जिससे गहन ध्यान संभव है। और यह एक कला है, जब तक कि यह सहज रूप से और संवेदनशील रूप से अभ्यास नहीं किया जाता है, यह केवल सतही परिणाम देगा।

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) इस पुस्तक के माध्यम से योगदान देने का गौरव प्राप्त करता है, जिसका नाम योग है: 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हुए स्कूली बच्चों के लिए स्वस्थ जीवन जीने का एक अच्छा तरीका है। योग ‘स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा’ का एक अभिन्न अंग है जो माध्यमिक चरण तक एक अनिवार्य विषय है। शारीरिक शिक्षा और योग एक बच्चे के शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक और मानसिक विकास में योगदान करते हैं।

योग की परिभाषाएँ (Definition of yoga)
भारतीय दर्शन में योग विद्या का महत्वपूर्ण स्थान है । यह विद्या सभी विद्याओं से सर्वोपरि व विशेष स्थान रखती है । योग विद्या से सम्बन्धित ज्ञान सभी भारतीय ग्रन्थों में अनेक स्थानों पर देखने को मिलता है । वेद, पुराण, उपनिषद, श्रीमदभगवद गीता आदि प्राचीन ग्रन्थों में विद्या विद्यमान है ।

योग का अर्थ, परिभाषा उद्देश्य एवं महत्व (Meaning, Definition, Purpose and Importance of Yoga)

  • प्रस्तावना
  • उद्देश्य
  • योग का अर्थ
  • परिभाषायें
  • योग का उद्देश्य
  • योग का महत्व
  • शारिरिक महत्व
  • मानसिक महत्व
  • आध्यात्मिक महत्व
  • पारिवारिक महत्व
  • सामाजिक महत्व
  • आर्थिक महत्व
  • नैतिक महत्व
  • शैक्षणिक महत्व

Hindi Grammar Notes Free PDF Book

Yoga Education PDF Book in Hindi Download

Samanya Hindi PDF Notes Download

योग प्राचीन भारतीय परम्परा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है । योग अभ्यास शरीर एवं मन विचार एवं कर्म, आत्मसंयम एवं पूर्णता की एकात्मकता तथा मानव एवं प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है, तथा यह स्वास्थय एवं कल्याण का पूर्णतावादी दृष्टिकोण है । योग हमारी जीवन शैली में परिवर्तन लाकर हमारे अन्दर जागरूकता उत्पन्न करता है तथा प्राकृतिक परिवर्तनों से शरीर में होने वाले बदलावों को सहन करने में सहायक हो सकता है ।

सामान्य योग अभ्यासक्रम (General yoga practice Book)

Yoga Exercise Book PDF

योगा पोज़ (आसन भी कहा जाता है) शारीरिक मुद्राएँ हैं जो आपके पूरे शरीर का व्यायाम करती हैं, मांसपेशियों और जोड़ों, रीढ़ और पूरे कंकाल तंत्र को खिंचाव और टोन करती हैं। वे न केवल शरीर के फ्रेम पर, बल्कि आंतरिक अंगों, ग्रंथियों और तंत्रिकाओं पर भी लाभकारी प्रभाव डालते हैं, जिससे सभी प्रणालियां स्वस्थ रहती हैं। आसन तनाव को कम करते हैं, विश्राम को बढ़ाते हैं और शरीर, मन और आत्मा को पुनर्जीवित करते हैं।

NCERT Yoga A Healthy Way of Living PDF Book

NCERT Yoga Book PDF Download 

The Complete Yoga Poses PDF Book – Download

Disclaimer: Learnwithexpert.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें [email protected] पर Mail करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.